World Photography Day 2020- जानिए क्यो मनाया जाता है, इसका महत्व और इतिहास

World Photography Day 2020- पूरी दुनिया में हर साल 19 अगस्त को World Photography Day यानि ‘विश्व फोटोग्राफी दिवस’ मनाया जाता है। यह दिन उनलोगों को समर्पित होता है, जिन्होंने खास पलों को तस्वीरों में कैद कर उन्हें हमेशा-हमेशा के लिए यादगार बना दिया।

world-photography-day-2020-know-why-it-is-celebrated-its-importance-and-history-by-technokashi-com


एक ऐसा भी समय था जब लोगों के पास कैमरा तक नहीं होता था। खासकर ग्रामीण इलाकों में लोग फोटो खिंचाने के लिए कई किलोमीटर दूर फोटो स्टूडियो में जाते थे।

लेकिन आज लगभग हर इंसान के पास या तो कैमरा है या कैमरे वाला मोबाइल, जिससे लोग आराम से कहीं भी कभी भी तस्वीरें खींच सकते हैं और उन्हें हमेशा के लिए सहेज कर रख सकते हैं।


दुनिया में बहुत से लोग ऐसे हैं, जो फोटोग्राफी के शौकीन हैं और उन्होंने फोटोग्राफी को ही अपना करियर चुन लिया है। हर साल यह दिवस उन फोटोग्राफर को आगे की ओर उत्साहित करने के लिए मनाया जाता है।

जानिए क्या महत्व है इस दिवस का-

World Photography Day का महत्व लोगो मे जागरूकता पैदा करना, विचारों को साझा करना और फोटोग्राफी के क्षेत्र में लोगों को आने के लिए प्रोत्साहित करना है।

यह दिवस इसलिए मनाया जाता है की आगे आने वाली पीढ़ी इसमे अपने अंदर का कौशल दिखाने के लिए प्रेरित हो और जो इसमे अपना कैरियर बना चुके है उन्हे उत्सवना और सम्मान मिले।

जानिए क्या है इसका इतिहास –

यह कहानी सैकड़ों साल पुरानी है। आज से करीब 181 साल पहले एक घटना के दौरान ये दिन मनाया जाता है।


इसकी शुरुआत फ्रांस में 9 जनवरी, 1839 से शुरू हुई थी। उस वक्त डॉगोरोटाइप प्रक्रिया की घोषणा की गई थी, जिसे दुनिया की पहली फोटोग्राफी प्रक्रिया माना जाता है। 


इस प्रक्रिया का आविष्कार फ्रांस के जोसेफ नाइसफोर और लुइस डॉगेर ने किया था। 19 अगस्त, 1839 को फ्रांस की सरकार ने इस आविष्कार की घोषणा की थी और इसका पेटेंट प्राप्त किया था।


इसी दिन की याद में ‘World Photography Day’ यानी ‘विश्व फोटोग्राफी दिवस’ मनाया जाता है। 

वाराणसी के फ़ेमस Professional Photographers –

1- Universe Studio–Wedding Photography Company-Varanasi

Website-

https://www.universestudio.in/

2- Chhaayakar Photography Services 

Website-

http://chhaayakar.com/

3- Shivam’s Photography- Historical/Heritage Photo Walks & Photo Shoots

Website-

https://www.shivamdwivedi.com/

Deepshikha Gupta

Deepshikha Gupta likes to work as a blogger, she is more conscious in writing articles, she is a resident of Varanasi, she has more thinking power and is passionate about thought....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *