Top 4 University in Varanasi

नमस्कार आज इस आर्टिकल मे हम आपको वाराणसी के University के बारे मे पूरी जानकारी देंगे|

काशी की 4 University है जिससे सभी विश्व विद्यालय जुड़ी हुई है इनमे स्नातक से लेकर स्नाकोत्तर तक की सारी पढ़ाई कराई जाती है|

इसके साथ साथ इन University’s मे कई सारी Skills , Courses , Diploma , Sports और personality से related कई सारी चीजे कराई जाती है जिससे हर साल लाखो बच्चे degree लेती है|

तो आइये जानते है हम वाराणसी के यूनिवरसिटि के बारे मे-

List of University in Varanasi-

  1. Banaras Hindu University ( बनारस हिंदू विश्वविद्यालय )
  2. Central Institute Of Tibetan Studies ( केंद्रीय तिब्बती अध्ययन संस्थान )
  3. Mahatma Gandhi Kashi Vidyapeeth ( महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ )
  4. Sampurnanand Sanskrit Vishwavidyalaya ( सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्व विद्यालय )

1- Banaras Hindu University ( BHU )

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय सीखने का एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित मंदिर है, जो पवित्र शहर वाराणसी में स्थित है। इस रचनात्मक और अभिनव विश्वविद्यालय की स्थापना महान राष्ट्रवादी नेता पंडित मदन मोहन मालवीय ने 1916 में डॉ। एनी बेसेंट जैसी महान हस्तियों के सहयोग से की थी, जिन्होंने इसे भारत विश्वविद्यालय के रूप में देखा।

https://www.technokashi.com/psychologist-kaise-bne/

इसने स्वतंत्रता आंदोलन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और भारत में शिक्षा के सबसे बड़े केंद्र के रूप में विकसित हुआ।

इस प्रीमियर सेंट्रल यूनिवर्सिटी के मुख्य परिसर का क्षेत्रफल 1300 एकड़ है, जिसमें अच्छी तरह से बनाए हुए सड़कें, व्यापक हरियाली, एक मंदिर, एक हवाई पट्टी और इमारतें हैं जो एक शहर की तरह प्रतीत होता हैं।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उड़ान के लिए सैन्य प्रशिक्षण के लिए परिसर का एयर फील्ड शुरू किया गया था। मिर्जापुर जिले के बरकछा में विश्वविद्यालय का एक और परिसर, 2700 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है।

विश्वविद्यालय में 3 संस्थान, 14 संकाय 140 विभाग, 4 इंटर डिसिप्लिनरी सेंटर महिलाओं और 3 संविधान विद्यालयों के लिए एक घटक कॉलेज हैं, जिसमें मानविकी, सामाजिक विज्ञान, प्रौद्योगिकी, चिकित्सा, विज्ञान, ललित कला और विज्ञान की सभी शाखाओं से संबंधित विषयों की एक विशाल श्रृंखला है।

इसमें उन्नत अध्ययन के 6 केंद्र, विशेष सहायता कार्यक्रम के तहत 10 विभाग और बड़ी संख्या में विशेष अनुसंधान केंद्र हैं। शहर के चार डिग्री कॉलेज विश्वविद्यालय से संबद्ध हैं।

विश्वविद्यालय खेल और शौक के लिए कई प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करता है, बड़े खेल के मैदान, एक बड़ा सभागार, एक फ्लाइंग क्लब और कई सहायक सेवाएँ और इकाइयाँ जैसे प्रिंटिंग प्रेस, प्रकाशन प्रकोष्ठ, फल संरक्षण केंद्र, सहायक कैंटीन, रोजगार और सूचना ब्यूरो, सुरक्षा आदि

विश्वविद्यालय परिवार में जीवन की सभी धाराओं, जातियों और धर्मों और जातियों, लगभग 1700 शिक्षकों, और लगभग 8000 गैर-शिक्षण कर्मचारियों से संबंधित लगभग 15000 छात्र शामिल हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे विदेशी देशों से बड़ी संख्या में छात्र, यूरोप के देश , एशिया, मध्य पूर्व, अफ्रीका आदि, यहाँ अध्ययन करने आते हैं। विश्वविद्यालय ने नए विचारों, दुनिया के एकीकरण की भावना और बुद्धि और संस्कृति की खेती को बढ़ावा देने में एक नेतृत्व की भूमिका निभाई है।

Address-

 Ajagara, Varanasi, Uttar Pradesh 221005

Content no –

 0542 2368558

Website –

https://www.bhu.ac.in/

Map to direction –

2- Central Institute Of Tibetan Studies ( CIHTS )-

सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ हायर तिब्बती स्टडीज, जिसे पहले तिब्बती अध्ययन के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय कहा जाता था, केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन के रूप में 1967 में वाराणसी, भारत में स्थापित एक विश्वविद्यालय है।

CIHTS की स्थापना पं। जवाहर लाल नेहरू द्वारा की गई थी।

Address-

Sarnath Rd, Mavaiya, Sarnath, Varanasi, Uttar Pradesh 221007

Phone:

 0542 258 5242

Website-

https://cihts.ac.in/webpage/index.aspx

Map to direction-

3- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith ( MGKVP )-

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ वाराणसी, उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। 1921 में काशी विद्यापीठ के रूप में स्थापित और बाद में इसका नाम बदलकर, इसे उत्तर प्रदेश सरकार के राज्य विधानमंडल के तहत प्रशासित किया गया। विश्वविद्यालय में छह जिलों में फैले 400 से अधिक संबद्ध कॉलेज हैं।

विश्वविद्यालय में छह जिलों (वाराणसी, चंदौली, भदोही, मिर्जापुर, सोनभद्र, बलिया) में फैले 350+ से अधिक संबद्ध कॉलेज हैं। यह उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े राज्य विश्वविद्यालयों में से एक है, जिसमें सैकड़ों हजारों छात्र ग्रामीण और शहरी दोनों हैं। यह कला, विज्ञान, वाणिज्य, कानून, कम्प्यूटिंग और प्रबंधन में व्यावसायिक और शैक्षणिक पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ ने राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद से बी + दर्जा प्राप्त किया है।

Address-

Station Road, Maldahiya Crossing, Maldahiya, Kashi Vidyapith, Chetganj, Varanasi, Uttar Pradesh 221002

Content no-

0542 222 2689

Website-

https://www.mgkvp.ac.in/

Map to direction-

4- Sampurnanand Sanskrit Vishwavidyalaya

सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्व विद्यालय, पूर्व में वर्णाश्रय संस्कृत विश्व विद्यालय और शासकीय संस्कृत महाविद्यालय, वाराणसी एक भारतीय विश्वविद्यालय और उच्च शिक्षा संस्थान वाराणसी, उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित है, जो संस्कृत और संबंधित क्षेत्रों के अध्ययन में विशेषज्ञता रखता है।

संस्कृत दुनिया की भाषाओं में सबसे प्राचीन और परिपूर्ण है। ज्ञान का उसका भंडार है एक नायाब और दुनिया का सबसे अमूल्य खजाना। यह भाषा अजीब भारतीय परंपरा और विचार का प्रतीक है, जो हा ने सत्य की खोज में पूर्ण स्वतंत्रता का प्रदर्शन किया, हा शो पूरा सहिष्णुता की ओर आध्यात्मिक और अन्य प्रकार का अनुभव, मानव जाति का अनुभव है, और है कैथोलिक एकता की ओर सार्वभौमिक सत्य की ओर।

इस भाषा में न केवल भारत के लोगों के ज्ञान का एक समृद्ध कोष है, बल्कि यह ज्ञान प्राप्त करने का एक असाधारण तरीका है और इस प्रकार यह पूरी दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है।

इसके अंतर्राष्ट्रीय महत्व को उजागर करने के लिए और पारंपरिक छात्रवृत्ति को बनाए रखने के लिए और भारतीय और पश्चिमी आउटलुक के बीच एक समझौता करने के लिए और अनुसंधान और अध्ययन करने के लिए संस्कृति और आध्यात्मिक साहित्य के विभिन्न पहलुओं का संचालन करने के लिए यह विश्वविद्यालय 22 मार्च, 1958 को तत्कालीन प्रमुख द्वारा स्थापित किया गया था।

मंत्री डॉ संपूर्णानंद और शिक्षा मंत्री पं कमलापति त्रिपाठी, वाराणसी में, भारत का सबसे पुराना सांस्कृतिक शहर, “वारणसे सँस्कारी विश्व विद्यालय” के नाम के साथ, डी। ए.एन. झा प्रथम कुलपति थे। इसे यूपी के तहत एक सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय का नाम दिया गया था।

Address: 

Sampurnanand Sanskrit vishwavidyalay, Jagatganj, Chaukaghat, Varanasi, Uttar Pradesh 221001

Website-

http://ssvv.ac.in/

Map to direction

Deepshikha Gupta

Deepshikha Gupta likes to work as a blogger, she is more conscious in writing articles, she is a resident of Varanasi, she has more thinking power and is passionate about thought....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *