5 पावरफुल टिप्स वर्ल्ड क्लास पर्सनैलिटी बनाने के लिए

पावरफुल टिप्स- Aaj ke is article me hum apko personality development par 5 khas bate btayenge jise jan kar aap ek badhiya personality vale bn skte hai…

परिचय

क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है कि कुछ लोग नरेंद्र मोदी, मुकेश अंबानी और बाकी के विश्व स्तरीय नेता बन जाते हैं? तुम क्या सोचते हो? क्या कारण हो सकता है? इसके कई कारण हो सकते हैं … लेकिन क्या होगा अगर मैं इन सभी कारणों का वर्णन सिर्फ एक ही एक शब्द में कर सकते है ??

पर्सनैलिटी, पर्सनैलिटी ही वह वजह है जहां कुछ असाधारण लोग अंबानी, टाटा और रेस्ट बन गए। और अच्छी पर्सनैलिटी का मतलब यह नहीं है, आपके कपड़े पहनने का तरीका या ऐसा कुछ … मैं पर्सनैलिटी को आपके सोचने के तरीके, आपके माइंडसेट और हर किसी के प्रति आपके एटीट्यूड के रूप में हूं।

1- मुस्कान –

आप सोच रहे होंगे, एक मुस्कान एक अच्छे व्यक्तित्व को कैसे बना सकती है? ठीक है, यदि आप अपने चेहरे पर मुस्कान रखते हैं तो यह दूसरों को आप में सकारात्मकता की ओर आकर्षित करता है।

इसलिए जब आप मुस्कुराते हैं, तो दूसरे लोग तरह से प्रतिक्रिया देंगे और धीरे-धीरे आप महसूस कर सकते हैं कि कमरे में कुछ कम और अधिक उत्साहित और खुश हो सकता है।

powerful-tips-to-create-world-class-personality-by-technokashi-com

क्या यह आपको सही प्रतीत होता है? हर कोई एक मुस्कान प्यार करता है! विश्वास मत करो जब आप बाहर होते हैं और चीजों के बारे में बात करते हैं, तो एक परीक्षण के रूप में, एक दुकान पर जाएं और मदद के लिए एक स्टोर कार्यकर्ता से पूछें और मुस्कुराएं और देखें कि वे कितनी जल्दी प्रतिक्रिया करते हैं

खासकर यदि आप उन्हें कॉल करते हैं उनके नाम टैग पर उनके पहले नाम से। वे वही कर रहे हैं जो वे कर रहे हैं और आपकी मदद करेंगे क्योंकि आपने उनसे मुस्कुराहट के साथ संपर्क किया था इसलिए उनके गार्ड को तुरंत नीचे जाने दिया गया था। क्या यह सभी का सबसे आसान तरीका है?

हां, क्योंकि जब आप मुस्कुराते हैं तो यह न केवल आपको अच्छा महसूस कराता है बल्कि यह अन्य लोगों को भी उतना ही अच्छा महसूस कराता है और जितना अधिक आप इसे करते हैं उतना ही आप खुद को हर समय मुस्कुराते हुए पाते हैं।

2- आत्मविश्वास –

यह मुझे विस्मित करने के लिए कभी नहीं रोकता है कि कितने लोग हैं जो अपने आप में बहुत कम आत्मविश्वास के साथ हैं। आत्मविश्वास की कमी का कारण क्या है? आश्चर्यजनक रूप से, आत्मविश्वास की कमी का संबंध क्षमता की कमी से नहीं है।

इसके बजाय, यह अक्सर अवास्तविक उम्मीदों या दूसरों के मानकों, विशेष रूप से माता-पिता, समाज और हमारे दोस्त के सर्कल पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करने का परिणाम है। मेरे लिए समय था …

जब मैं आगे बढ़ने से डरता था क्योंकि मैं उस समय लक्ष्य प्राप्त करने में सक्षम नहीं था। और एक ही समस्या आप में से कई अभी हो सकता है। लेकिन यह पूरी तरह से ठीक है! आप धीरे-धीरे और दृढ़ता से अपने जीवन में आत्मविश्वास का निर्माण करेंगे … अब, आप आत्मविश्वास कैसे बनाएंगे? एक बात याद रखें, “आत्मविश्वास होना एक अच्छे व्यक्तित्व की नींव का हिस्सा है।”

इसलिए आत्मविश्वास बनाने के लिए आपको वहाँ जाने और करने की ज़रूरत है! हां, मुझे पता है कि आप पहली बार में बहुत असहज महसूस करेंगे, लेकिन अभ्यास के साथ, आप बेहतर हो जाएंगे … यहां तक ​​कि मुझे खुद को वहां भी धकेलना पड़ा, जो मैं नहीं चाहता था। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया मैं अपने आत्मविश्वास को मजबूत करने में और अधिक सहज होता गया।

और क्या आपको पता है? मैं एक कमरे में घूम सकता हूं और बिना डरे या अपर्याप्त महसूस कर रहा हूं। “आत्मविश्वास के साथ, आपने शुरुआत करने से पहले ही जीत हासिल कर ली है।” क्या तुम अब भी मेरे साथ हो! आगे बढाते हैं!

3- लोगों के प्रति सहज रहें

ऐसे कई लोग हैं जो नए लोगों से मिलने से डरते हैं। इसके बजाय, वे नए लोगों से मिलने और नए सामाजिक मंडल खोजने के बजाय कुछ दोस्तों के पुराने उबाऊ सामाजिक सर्कल का पालन करना जारी रखते हैं।

इसके जैसे लोग भूल गए कि दूसरों को कैसे जोड़ा जाए! व्यवहार को जानने के लिए विभिन्न प्रकार के लोगों के साथ जुड़ना महत्वपूर्ण है .. लोगों के साथ सहज रहना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको विभिन्न संस्कृतियों के बारे में जानने में मदद करता है और उन नई चीजों को करने में मदद करता है जो आपने कभी नहीं सोचा था।

यिन यांग किड | सार्वजनिक डोमेन वैक्टर

जब मैंने एक नया व्यवसाय शुरू किया, तो मुझे सार्वजनिक बोलने में बहुत असुविधा हुई। फिर मैं इसे घूमने फिरने और खुद को सेमिनार के जरिए पेश करने का एक बिंदु बनाता हूं …

यह दूसरों को दिखाता है कि आपके पास एक अच्छा व्यक्तित्व है और अपने आप में आश्वस्त हैं। मैंने उनके साथ बातचीत करना शुरू किया और समय की अवधि में, मैं अपने बारे में सहज और आश्वस्त होने लगा, जिससे मुझे सार्वजनिक बोलने के डर को दूर करने में मदद मिली।

4- अच्छा व्यवहार-

एक अच्छा व्यक्तित्व बनाने के लिए एक अच्छा रवैया है। उन लोगों के बारे में जो एक बुरा रवैया रखते हैं? एक बुरा रवैया आपको अकेले अस्तित्व में ले जाएगा! मुझे पता होना चाहिए क्योंकि मैं काफी कम लोगों को जानता हूं जो अब इस तरह से जी रहे हैं। उनका बुरा रवैया है

अतीत को पकड़े हुए और सोच रहा था कि उनका जीवन इतना दुखी क्यों है और कोई भी उनके साथ क्यों लटकना चाहता है! एक बुरा रवैया दूसरों से सभी सकारात्मक ऊर्जा को हटा देता है।

File:Ghozt Tramp - Business Communication Duplicat model.jpg ...

इतना अधिक कि बुरे रवैये वाले इस व्यक्ति के आस-पास के अन्य लोग थक जाते हैं और साथ ही साथ एक बात के लिए चिड़चिड़े हो जाते हैं कि वे बुरे रवैये को भी ध्यान दिए बिना अपनाते हैं … बुरे रवैये से व्यक्ति को जीवन में आगे बढ़ने से रोका जाएगा और अंधेरे में रहने के बजाय सफलता की रोशनी से बचें। बहुत से लोग इन जैसे लोगों से बचते हैं क्योंकि वे सिर्फ एक खींचने के लिए हैं और समय के लायक नहीं हैं।

5- पर्यावरण-

पर्यावरण के लिए खुले रहने के लिए एक और सबसे अच्छी बात जो आपको बनाने की ज़रूरत है वह है एक अच्छा व्यक्तित्व जो आपके आस-पास की दुनिया के लिए खुला हो। जीवन को अपने चारों ओर की दुनिया में डूबने और महसूस करने की अनुमति दें! एक पार्क में टहलने जाएं, बाहर धूप का आनंद लें और स्थानीय कॉफी शॉप में एक पुराने दोस्त के साथ चैट करें। कुछ भी अच्छाई की उन किरणों को सोखने और शक्ति महसूस करने के लिए! जब आप अपने वातावरण के लिए खुले होते हैं तो आप जीवन में चीजों को आमंत्रित करते हैं

Woman Girl Freedom - Free photo on Pixabay

जैसे कि लव, सक्सेस, फ्रेंडशिप, मनी और साथ ही ऐसे अवसर जो आपके लिए कभी अस्तित्व में नहीं थे जब आप अंधेरे में रह रहे थे। आपको क्या लगता है कि सफल लोग इतने सफल कैसे होते हैं? क्योंकि वे अपने आप को अपने वातावरण के साथ-साथ एक अच्छे व्यक्तित्व के साथ खुले रहने की अनुमति देते हैं, लोग आपके आस-पास होने से ज्यादा खुश होंगे।

Deepshikha Gupta

Deepshikha Gupta likes to work as a blogger, she is more conscious in writing articles, she is a resident of Varanasi, she has more thinking power and is passionate about thought....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *