4 Famous BHU Affiliated Colleges in Varanasi

BHU Affiliated Colleges- बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) पूर्व में सेंट्रल हिंदू कॉलेज, वाराणसी, उत्तर प्रदेश में स्थित एक सार्वजनिक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। BHU का फूल फॉर्म Banaras Hindu University हैं।

हम इस आर्टिक्ल मे इस सर्वोच्च विश्व विद्यालय से संबंधित collages के बारे मे detail से जानकारी देंगे …

बीएचयू की कुल 4 affiliated collages है उनके बारे मे details से पूरी जानकारी हम इस आर्टिक्ल मे लेंगे

Arya Mahila Mahavidyalaya

आर्य महिला पी.जी. कॉलेज की स्थापना और प्रबंधन श्री आर्य महिला हितकारिणी महापरिषद द्वारा किया गया था। श्रीमती के प्रयासों से 1956 में कॉलेज की स्थापना हुई।

विद्या देवी जी, श्री ज्ञानानंद महाराज जी की शिष्या जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में महिलाओं के कारण को बढ़ावा देने और भारतीय संस्कृति और मानवीय मूल्यों के संरक्षण के लिए भारत धर्म महामंडल की नींव रखी….

4-famous-bhu-affiliated-colleges-in-varanasi by technokashi.com


चेतगंज में काशी के केंद्र में स्थित, कॉलेज शुरू से ही बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के विशेषाधिकारों में भर्ती है।

हर लड़की में क्षमता है और दुनिया की रोशनी और मानव जाति का गौरव है। आर्य महिला पी.जी. कॉलेज के प्रयास व्यापक, सार्थक प्रदान करने के लिए….

लड़कियों के लिए सभी समावेशी और प्रासंगिक शिक्षा ताकि वे बौद्धिक रूप से प्रबुद्ध, नैतिक रूप से ईमानदार, सामाजिक रूप से जागरूक और आध्यात्मिक जागृत हो सकें।

Address: 

Ramakanth Nagar, Chetganj, Varanasi, Uttar Pradesh 221010

Monday8am–6pm
Tuesday8am–6pm
Wednesday8am–6pm
Thursday8am–6pm
Friday8am–6pm
Saturday8am–6pm
SundayClosed

Phone:

 0542 241 1893

Website-

CLICK HERE

Map Direction-

DAV Post Graduate College

डीएवी पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज अपनी मातृ संस्था, आर्य विद्या सभा, काशी द्वारा स्थापित किया गया था। इसकी स्थापना के पीछे का विचार छात्रों के मूल्य और कौशल आधारित शिक्षा की आवश्यकता को पूरा करने के लिए शहर के केंद्र में और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की छतरी के नीचे एक संस्थान खोलना था…

4-famous-bhu-affiliated-colleges-in-varanasi by technokashi.com


महामना पंडित मदन मोहन मालवीय जी के दो शिष्य, जैसे पं राम नारायण मिश्र और श्री गौरी शंकर प्रसाद ने कॉलेज की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। कॉलेज की स्थापना 1938 में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त इंटरमीडिएट कॉलेज के रूप में की गई थी…

इसे 1947 में विश्वविद्यालय से डिग्री का दर्जा मिला और 1954 में स्थायी संबद्धता मिली। कॉलेज ने कला, सामाजिक विज्ञान और वाणिज्य संकाय में स्नातक पाठ्यक्रम शुरू किया और 2008 में विश्वविद्यालय ने कॉलेज को पीएचडी शुरू करने की अनुमति दी।

वाणिज्य, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र और इतिहास जैसे चार विषयों में अनुसंधान और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम। कॉलेज केवल यूपी के पूर्वी जिलों के छात्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अंतर के साथ खानपान कर रहा है। लेकिन आसपास के राज्यों में भी।

इस वजह से, विश्वविद्यालय ने कॉलेज को तीन और विषयों में पीजी और पीएचडी पाठ्यक्रम शुरू करने की अनुमति दी है…

सत्र 2010-11 से मनोविज्ञान, राजनीति विज्ञान और अंग्रेजी। वर्ष 2014-15 में कॉलेज ने पीजी और पीएचडी दोनों को शामिल किया। हिंदी के विभागों में अनुसंधान, और AIHC और पुरातत्व।

Address:

 Maharshi Dayanand Marg, Narharpura, Ausanganj, Varanasi,

Phone No.:

0542-6540555

Pin Code:

 221001

Website-

CLICK HERE

Map Direction-

Vasanta College for Women

वसंता कॉलेज फॉर वुमन, जिसे वसंत कॉलेज के नाम से भी जाना जाता है, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से संबद्ध राजघाट, वाराणसी में एक महिला कॉलेज है।

इसकी स्थापना 1913 में डॉ एनी बेसेंट ने की थी…

4-famous-bhu-affiliated-colleges-in-varanasi by technokashi.com

वसंता कॉलेज फॉर वुमन वाराणसी के सबसे पुराने कॉलेज में से एक है, जो बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के विशेषाधिकारों में भर्ती है और कृष्णमूर्ति फाउंडेशन इंडिया के तत्वावधान में चलता है, जो एक विश्व प्रसिद्ध नींव है जो शिक्षा के उद्देश्य के लिए समर्पित है। कॉलेज को यूजीसी अधिनियम, 1956 की धारा 2 (एफ) और 12 (बी) के तहत मान्यता प्राप्त है…

कॉलेज लगातार भारतीय संस्कृति, साहित्य (यूजी, पीजी, पीएचडी और डिप्लोमा पाठ्यक्रम) पर उचित जोर देने के साथ कला, सामाजिक विज्ञान, शिक्षा और वाणिज्य के ज्ञान के साथ छात्रों की सेवा करता है और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के शैक्षणिक कैलेंडर का अनुसरण करता है।

Address: 

Rajghat Road Near Railway Bridge Rajghat, Fort, Varanasi, Uttar Pradesh 221001

Phone:

 0542 244 1187

Website-

CLICK HERE

Map Direction-

Vasant Kanya Mahavidyalaya

वसंत कन्या महाविद्यालय को वसंत कन्या महाविद्यालय या वीकेएम के रूप में भी जाना जाता है, वाराणसी में एक महिला कॉलेज है, जो बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से संबद्ध है। इसकी स्थापना 1954 में डॉ रोहित मेहता ने की थी…

4-famous-bhu-affiliated-colleges-in-varanasi by technokashi.com

वसंत कन्या महाविद्यालय (V.K.M.) का उद्घाटन 10 जुलाई, 1954 को डॉ सी एन बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के तत्कालीन कुलपति रामास्वामी अय्यर ने 2004-2005 में अपनी स्वर्ण जयंती सफलतापूर्वक मनाई…

अकादमिक उत्कृष्टता प्राप्त करने की इसकी आकांक्षा ने इसे बी.एच.यू के निर्णय के अनुसार “बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के विशेषाधिकारों में प्रवेश करने का एक दुर्लभ अवसर” प्रदान किया है।

Address: 

kamachha, Rathyatra Kamachha Road, Theosophical Society Campus, Gurubagh, Varanasi, Uttar Pradesh 221010

Phone:

 0542 245 5382

Website-

CLICK HERE

Map Direction-

Deepshikha Gupta

Deepshikha Gupta likes to work as a blogger, she is more conscious in writing articles, she is a resident of Varanasi, she has more thinking power and is passionate about thought....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *